सिद्धू मूसेवाला का भाई अवैध है.| sidhu moosewala's brother is illegal

 

सिद्धू मूसेवाला का भाई अवैध है. sidhu moosewala's brother is illegal


पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला का पैदा हुआ भाई गैरकानूनी निकला है. सेंट्रल गवर्नमेंट ने सिद्धू के माता-पिता और पंजाब सरकार को नोटिस भेजा है. और उनसे पूछा है कि आखिर 58 साल की उम्र में यह बच्चा क्यों पैदा कराया गया. सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर IVF टेक्निक के जरिए प्रेग्नेंट हुई इसी के चलते उन्होंने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया.

 

 लेकिन नियमों के मुताबिक आईवीएफ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल 21 साल से 50 साल तक की महिलाओं के लिए ही किया जा सकता है हर IVF CLINIC को सरकार का यह नियम पता है और वह सख्ती से इसका पालन करते है . लेकिन सिद्धू मूसेवाला की मां की उम्र 58 साल है इस बच्चे को पैदा कराने के लिए आईवीएफ क्लीनिक ने सारे नियमों को ताक पर रखा और इतनी बुजुर्ग महिला पर एक्सपेरिमेंट कर यह बच्चा पैदा करा दिया.

 

 अगर यह केस उल्टा पड़ता तो सिद्धू मूसेवाला की मां की जान भी जा सकती थी सरकार ने इस मामले पर नाराजगी दिखाई है. और पंजाब सरकार को नोटिस भेजकर रिपोर्ट मांगी  है.सरकार ने यह भी पूछा है कि आईवीएफ तकनीकी से जो भी बच्चे पैदा कराए जा रहे हैं उनकी भी जानकारी दी जाए कहीं ऐसा तो नहीं कि पैसों की आड़ में यह धंधा चलाया जा रहा हो पैसा लेकर यह क्लीनिक किसी भी उम्र की महिला को प्रेग्नेंट कर बच्चा पैदा करा रहे हो.

 

अगर इस मामले में कोई भी गड़बड़ी पाई जाती है तो सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है इस मामले में सिद्धू के माता-पिता को जेल भी जाना पड़ सकता है 2022 में पारित किए गए आरटी एक्ट के मुताबिक महिलाओं को 50 साल की उम्र तक IVF ट्रीटमेंट के जरिए मां बनने की अनुमति है. जबकि पुरुष 55 साल तक ही इसके जरिए पिता बन सकते हैं.

 

यह नियम इसलिए रखा गया है क्योंकि जब तक बच्चे की उम्र 15-16 साल की होती है तब तक मां-बाप की उम्र 70-75 साल की हो जाती है और ऐसे में अगर उनकी मौत हो जाती है तो बच्चा अनाथ हो सकता है बुजुर्ग मां-बाप बच्चे की देखभाल वैसे नहीं कर सकते जैसे कि जवान माता-पिता कर सकते हैं .

 

कुछ वक्त पहले एक बूढ़ी महिला को IVF ट्रीटमेंट के जरिए जुड़वा बच्चे पैदा हुए और डिलीवरी के बाद महिला ने बिस्तर पकड़ लिया दो-तीन साल बाद उसकी मौत हो गई सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता ने यह बच्चा इसलिए पैदा कराया है. ताकि उन्हें एक सहारा मिल सके और उनके बेटे की जो बनी हुई लेगासी है उसे यह बच्चा संभाल सके लेकिन जिस उम्र में यह बच्चा पैदा कराया गया है देखकर लगता है कि कुछ समय बाद इस बच्चे पर ही अपने बूढ़े मां-बाप को संभालने की जिम्मेदारी जाएगी.

 

बाकी ब्लॉग में कुछ पसंद आया  हो या फिर कुछ शिकायत करनी हो तो आपको बस निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है.  

और नया पुराने